मेहनत 

 

 ज़िंदगी में कोई भी काम ऐसा नहीं है जिसको करने में हमें मेहनत ना करनी पड़े या दूसरे शब्दों में कहा जाए तो बिना मेहनत के कोई भी कार्य संभव नहीं  है।  

 

हमें ज़िंदग़ी में जो भी कड़ी मेहनत करके मिलता है उसका आनंद ही कुछ अलग होता है और  उस आनंद को आज मैंने महसूस किया । ऐसा नहीं है कि इससे पहले या आजतक मैंने कोई मेहनत नहीं कि बस फ़र्क़ इतना था कि शायद पता ही नही था, कि वास्तव में  मेहनत शब्द का अर्थ क्या है । लेकिन अगर आज मैं इस शब्द का अर्थ बताऊँ तो मेरे लिए इसका अर्थ है “सुकून” । मेहनत करके मिली सफलता में जो सुकून है वह कहीं और नहीं । बेशक सफलता अगर देर से मिले लेकिन अगर मेहनत करते रहो  तो सफलता एक न एक दिन ज़रूर मिलेगी और यह बात हमेशा याद रखना कि :-

 

दूसरों की अपेक्षा आपको अगर सफलता देर से मिले तो निराश मत होना क्योंकि मकान बनने से ज़्यादा समय महल बनने में लगता है ।।

 

 जब भी मैं आविष्कार से किसी की भी कक्षा को देखने गई कि किस तरह से पढ़ाया जाता है तो उनकी भाषा इतनी सहज और सरल होती है और जो भी बोलते हैं बच्चे उसे जल्दी से पकड़ लेते थे तो यह देख कर मेरा बस सपना रह जाता था कि शायद मैं इस तरह से कभी भी अपनी कक्षा में नहीं लेकर जा सकती । पर इस पर मैंने बहुत मेहनत की मैं बस अपने आप में ही बोलती रहती थी कि मैं कक्षा में कैसे बोलूँ कि बच्चे मेरी बात को समझें।

 

इस सब के चलते आज की कक्षा के बाद मैंने सोचा शायद मुझ में कुछ बदलाव हुआ है और यह शायद की गई मेहनत का फल है जब बच्चे बिना कोई तरीका बताए कक्षा में बहुत अच्छे से करने लगे न तो मेरी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा और आज मुझे कितनी ख़ुशी मिली है मैं वह बयां नही कर सकती बस मैं इतना बोल सकती हूँ कि आज मेरे चेहरे से मुस्कुराहट नहीं हट रही थी और अब मेरे द्वारा कही गई बात को बच्चे जल्दी से पकड़ लेते हैं और उसे अच्छे से करते हैं । आज मैंने एक बात सीखी है कि :-

 

अपनी ज़िंदगी में कोई भी काम करो इतनी शिददत और मेहनत से करो कि अंत में बेशक आपको उतना न मिले जितना आपने सोचा हो पर अपनी मेहनत से जितना भी आपने दिया है वह आपको इतनी सुकून देगा कि कुछ और पाने का मन नहीं करेगा । 

 

 मेरी कक्षा में एक ही लड़का है बाकी सब लड़कियाँ और पहले जब मैं  कक्षा में जाती थी तो स्कूल से आने के बाद जब भी रिफ्लेक्शन शीट को भरती थी तो उसमें लिखा जाता था कि कक्षा में एक लड़का है विशाल जिसकी  प्रतिक्रिया कुछ ज़्यादा अच्छी नहीं रहती होती है क्योंकि वह सवाल नहीं करता था तो उसके लिए मैंने उसे कई बार अकेले समझाने की कोशिश की फिर उसके बाद उसमें थोड़ा थोड़ा बदलाव आने लगा और अब देखा जाए तो कक्षा में सबसे ज़्यादा सवाल वह करता है और अब मेरी रिफ्लेक्शन शीट पर लिखा रहता है कि विशाल की प्रतिक्रिया कक्षा में सबसे अच्छी है और यही मेरी ख़ुशी का सबसे बड़ा कारण है अपनी कक्षा में बदलाव लाने के लिए मैंने बहुत मेहनत की है और उस मेहनत का फल मुझे आज अपनी कक्षा में दिखा है और यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है ।

 

 कभी भी हम अपने सूखे हाथ की मुट्ठी में रेत को पकड़ कर नहीं रख सकते लेकिन अगर हाथ पसीने से भरे हों तो हम रेत को भी अपनी मुट्ठी में आसानी से बंद करके रख सकते हैं।

 

उस पसीने का असली कारण है मेहनत। कोई भी काम सिर्फ सोचने से नहीं होता है उस काम को पूरा करने में  कड़ी मेहनत की ज़रूरत होती है और जिस भी काम को करने में जितनी ज़्यादा मेहनत लगे उसकी सफलता उतनी ही मज़ेदार होती है । काम चाहे छोटा हो या बड़ा बिना मेहनत के कोई भी कम पूरा नहीं हो सकता ।

 

यह मेरे लिए बहुत बड़ी सफलता है लेकिन इस सफलता के पीछे सिर्फ मेरा हाथ नहीं है आविष्कार के बाक़ी लोगों का भी हाथ है वहाँ  हर दिन किसी न किसी इन्सान की मदद से अगली कक्षा की तैयारी की जाती है, कक्षा अच्छी हो इसके लिए आविष्कार के लोग कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं और  बच्चों को अच्छे से समझ आए इसलिये उनको कुछ न कुछ चीजें ले जाते हैं ताकि हर एक बच्चा अपने हाथ से कर पाए और उसे अच्छे से समझ सके। कक्षा में हम जितनी मेहनत करके जाते हैं आगे से उतना ही अच्छा परिणाम मिलता है हमारे द्वारा की गई मेहनत का अच्छा फल मिलता है और मेरे लिए यही मेरी सफलता है ।

 

महेनत एक घण्टे का काम नहीं 

मेहनत ज़िंदग़ी भर का काम है ,

मेहनत सिर्फ समय का नाम नहीं 

मेहनत सफलता का नाम है ,,

 

और अंत में मैं यही कहना चाहूँगी कि मेहनत करना कभी ना छोड़े सफलता एक न एक दिन ख़ुद आपके क़दम चूमेगी। क्योंकि :-

 

सफलता चाहे छोटी हो या बड़ी 

उसके रास्ते हमेशा कदमों के नीचे होते हैं।

 

बबली (आविष्कार फैलो)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s